ग्रीन कोयंबटूर के बारे में

कोयंबटूर मुख्य रेलवे स्टेशन, स्टेट बैंक रोड, कलेक्टर कार्यालय के पास, कोयंबटूर में स्थित है। कोयंबटूर रेलवे जंक्शन का स्वामित्व भारतीय रेलवे के पास है। यह पूरी तरह से छह प्लेटफार्मों और बीस पटरियों है। हम बस, टैक्सी और ऑटो जैसे परिवहन के माध्यम से रेलवे स्टेशन तक पहुँच सकते हैं। कोयंबटूर रेलवे स्टेशन दक्षिणी रेलवे के जोन में दूसरा सबसे बड़ा आय उत्पादक स्टेशन है।

यह प्राथमिक रेलवे स्टेशन है, जो कोयम्बटूर और उसके आसपास के लोगों द्वारा सेवा प्रदान करता है। उसके बाद मुख्यालय को बदलकर ओलवाक्कॉड रेलवे डिवीजन कर दिया गया है। 1980 में, Olavakkod रेलवे डिवीजन का नाम बदलकर पलक्कड़ रेलवे डिवीजन कर दिया गया है। 1956 तक, पोदनूर को कोयम्बटूर रेलवे डिवीजन का मुख्यालय माना जाता है। कोयम्बटूर ट्रेन सेवा 1861 के वर्ष में शुरू की गई है। इस रेलवे स्टेशन का निर्माण भारत के केरल और पश्चिमी तट को जोड़ता है।

यह तमिलनाडु के केरल और पश्चिमी जिलों का गठन करता है। केरला में रेलवे स्टेशनों को विकसित करने के लिए कोयम्बटूर रेलवे स्टेशन से राजस्व कम है। इस विरोध के कारण, तमिलनाडु ने अपने मुख्यालय के रूप में कोयम्बटूर के साथ नया रेलवे स्टेशन बनाने का फैसला किया है। कोयम्बटूर नॉर्थ जंक्शन, पोदनूर जंक्शन को एक बड़ा रेलवे स्टेशन और पिलामेडु, सिंगनल्लूर, इरुगुर जंक्शन, पेरियानकेन पालम, थुदियालुर, मदुक्कराई माना गया है। सोमनूर और सुलूर को एक छोटा रेलवे स्टेशन माना जाता है।

बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध

ग्रीन कोयंबटूर

असीमित टिकट प्रणाली (UTS)

यात्री निम्नलिखित स्थानों / तरीकों से अनारक्षित टिकट खरीद / रद्द कर सकते हैं:

UTS काउंटरों :
स्टेशन पर यूटीएस विंडोज पर खरीदें / रद्द करें।


ATVM :
खरीदें / रद्द करें हालांकि स्टेशन पर स्मार्ट कार्ड / एटीवीएम सुविधा।


CoTVM :
खरीदें / रद्द करें हालांकि स्मार्ट कार्ड / एटीवीएम फैसिलिटेटर या स्वयं द्वारा, मशीन में नकद सम्मिलित करना।


JTBS सूत्रधार :
स्टेशन परिसर के बाहर जेटीबीएस काउंटर खरीदें।


UTS मोबाइल पर :
प्ले स्टोर से पंजीकरण डाउनलोड करके> पंजीकरण> वॉलेट> बुक / रद्द करें।

पेसेंजर संरक्षण प्रणाली(PRS)

यात्री निम्नलिखित स्थानों / तरीकों से आरक्षित टिकट खरीद सकते हैं:


PRS काउंटरों :
स्टेशन पर PRS विंडो से खरीदें / रद्द / संशोधित करें।


ऑनलाइन (IRCTC):
प्ले स्टोर से पंजीकरण डाउनलोड करके> पंजीकरण> वॉलेट> बुक / रद्द करें। आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन( www. Irctc.co.in) >पंजीकरण> बुक / रद्द करें टिकट ऑनलाइन भुगतान / कार्ड भुगतान / विभिन्न गेटवे।



पार्सल बुकिंग

कोयम्बटूर जंक्शन में पार्सल बुकिंग / डिलीवरी की सुविधा 24 * 7 उपलब्ध है और इसे पूरे भारत में बुक किया जा सकता है।

75
हमारा स्थान

29000 +
यात्रियों

160 +
ट्रेनों

1500 +
पार्सल का परिवहन

हमारे कुछ विभाग

रेलवे विभाग उस समय की आवश्यकता के आधार पर विशेष कार्य के लिए निविदा जारी करता है, जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। प्रत्येक निविदा में पात्रता मानदंड का एक अलग प्रकार होगा। पात्रता मानदंड का मतलब है कि आपके पास रेलवे / संबंधित कार्य परियोजना तैनाती के क्षेत्र में वर्षों की संख्या के लिए प्रासंगिक अनुभव है, व्यापार का कुछ निश्चित आकार और आवश्यक उत्पादन क्षमता आदि है, एक बार जब आप निविदा सूचना को ध्यान से देखें, और देखा कि आप पात्रता मानदंड को अर्हता प्राप्त करते हैं। आप प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं और निविदा भर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले समीक्षाएँ प्रशन

कोयंबटूर रेलवे स्टेशन दक्षिणी रेलवे में सबसे अच्छे रेलवे स्टेशन में से एक है। समग्र गुणवत्ता में सुधार करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से प्रतीक्षालय और उपलब्ध भोजन के प्रकार में। वाईफाई उपलब्ध है। एस्केलेटर भी लगाए गए हैं लेकिन थोड़ा और आधुनिक स्वरूप और सफाई पर अधिक जोर दिया जाएगा। बहुत अच्छा स्टेशन। इसे प्यार करना।

कोयम्बटूर स्टेशन को वर्षों के साथ बदल दिया गया है। ट्रेनों में बढ़ोतरी होती है और बहुत भीड़ होती है। ऑटोस धोखा देना जारी रखते हैं और पोर्टर्स आपको फिरौती के लिए पकड़ते हैं। स्टेशन भी वर्षों से क्लीनर बन गया है।

कोयम्बटूर रेलवे स्टेशन के पास स्वच्छ प्लेटफार्म हैं और यह एक सुरक्षा स्थान है, जिसमें व्हीलचेयर सुविधा और विनम्र रेलवे कर्मचारी हैं जो कि सलेम शहर डिवीजन में आता है।

स्टेशन काफी बड़ा है, पीक ऑवर्स में सड़कों पर हमेशा हर तरह के ट्रैफिक से भीड़ रहती है। इसलिए खुद को पहुंचने के लिए पर्याप्त समय दें।

समग्र गुणवत्ता में सुधार करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से प्रतीक्षालय और खाद्य पदार्थों के प्रकार और वाईफ़ाई उपलब्ध हैं। एस्केलेटर भी लगाए गए हैं लेकिन थोड़ा और आधुनिक स्वरूप और सफाई पर अधिक जोर दिया जाएगा। बहुत अच्छा स्टेशन। इसे प्यार करना।

यह वह स्टेशन है जहां हजारों लोग अपनी जरूरतों के लिए यात्रा करते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए परिवहन वाहन यहां उपलब्ध हैं। यात्रियों के लिए अधिक सुविधाएँ और सुविधाएं हैं। यह दक्षिणी रेलवे का सबसे अच्छा रेलवे स्टेशन है।

हमारे कुछ पॉलिसियाँ और उत्पाद

केंद्र सरकार द्वारा 1 जुलाई, 1990 को रेलवे अधिनियम लागू हुआ। यह उन सभी के लिए एक व्यवस्थित अनुशासित प्रारूप है, जो कुछ नियमों और विनियमों के साथ कुशल रेलवे प्रशासन के लिए रेलवे की छत के नीचे आते हैं। यह रेलवे सुरक्षा, निर्माण और रखरखाव कार्य, दरों का निर्धारण, दंड और अपराध, माल और यात्रियों की गाड़ी, रेलवे प्रशासन की जिम्मेदारियों और इतने पर के कारकों पर चिंतित है।
इस बारे में संक्षेप में जानने के लिए, नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।
रेलवे अधिनियम 1989
IMS नीति मुख्य रूप से समग्र रेलवे प्रणाली की गुणवत्ता कारकों, पर्यावरणीय परिस्थितियों, व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करती है। यह रेलवे में यात्रियों और कार्यरत कर्मियों की सुरक्षा पर चिंता करता है। आईएमएस प्रणाली के माध्यम से नई नीतियों और तकनीकों के कार्यान्वयन से ग्राहक संतुष्टि में सुधार हुआ है। इसका उद्देश्य प्रदूषण मुक्त वातावरण और पर्यावरण के अनुकूल वातावरण है। इसके बारे में संक्षेप में जानने के लिए, नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

आईएमएस नीति और उद्देश्य
केंद्र सरकार के कानून और अधिकार क्षेत्र के अनुसार, कुछ गतिविधियाँ जैसे धूम्रपान, थूकना आदि ... रेलवे परिसर के अंदर सख्त वर्जित है। जो परिवहन, करियर या किसी भी तरह के रिवाजों में रेलवे की छत के नीचे आते हैं। यदि किसी को झूठे गवाहों के अधीन किया जाता है, तो वे इसके लिए जिम्मेदार होते हैं और एक कारावास के साथ दंडित किया जाएगा जो कुछ महीनों तक या जुर्माना या दोनों के साथ हो सकता है। इसके बारे में संक्षेप में जानने के लिए, नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

निषिद्ध कार्य